Sunday 22 November 2015

शहद और दालचीनी से करें रोगों का निवारण

शहद और दालचीनी से रोगों का इलाज / Cure Diseases With Honey And Cinnamon


Cure Of Diseases With Honey / शहद से बीमारियों का इलाज
Honey / शहद
Cure Of Diseases With Cinnamon / दालचीनी से बीमारियों का इलाज
Cinnamon / दालचीनी











     शहद और दाल चीनी के मिश्रण में मानव शरीर के अनेकों रोगों का निवारण करने की अदभुत शक्ति है। दुनियां के करीब सभी देशों में शहद पैदा होता है। आज के वैग्यानिक इस तथ्य को स्वीकार कर चुके हैं कि शहद कई बीमारियों की अचूक औषधि है। वैग्यानिक कहते हैं कि शहद मीठा जरूर है लेकिन अगर इसे सही मात्रा में सेवन किया जावे तो मधुमेह रोगी भी इससे
लाभान्वित हो सकते हैं।
  • हृदय रोगों में उपयोगी है / Useful In Heart Diseases : शहद और दालचीनी के पावडर का पेस्ट बनाएं और इसे रोटी पर चुपडकर खाएं। घी या जेली के स्थान पर यह पेस्ट इस्तेमाल करें। इससे आपकी धमनियों में कोलेस्टरोल जमा नहीं होगा और हार्ट अटेक से बचाव होगा। जिन लोगों को एक बार हार्ट अटेक पड चुका है वे अगर इस उपचार को करेंगे तो अगले हार्ट अटेक से बचे रहेंगे। इसका नियमित उपयोग करने से द्रुत श्वास की कठिनाई दूर होगी । हृदय की धड़कन में शक्ति का समावेश होगा। जैसे-जैसे मनुष्य बूढ़ा होता है, उसकी धमनियां और शिराएं कठोर हो जाती हैं। शहद और दालचीने के मिश्रण से धमनी काठिन्य रोग में हितकारी प्रभाव देखा गया है।
  • संधिवात रोग / Joint Pain : संधिवात रोगी दो बड़े चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच दालचीनी का पावडर एक गिलास मामूली गर्म जल से लें। सुबह और शाम को लेना चाहिये।
  • मूत्राषय का संक्रमण / Bladder Infection : ब्लाडर इन्फ़ेक्शन होने पर दो बड़े चम्मच दालचीनी का पावडर और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर गरम पानी के साथ देने से मूत्रपथ के रोगाणु नष्ट हो जाते हैं।
  • कोलेस्टरोल घटाने के लिये / To Reduce Cholesterol : बढे हुए कोलेस्टरोल में दो बडे चम्मच शहद और तीन चाय चम्मच दालचीनी पावडर मिलाकर आधा लिटर मामूली गरम जल के साथ लें। इससे सिर्फ़ 2 घंटे में खून का कोलेस्टरोल लेविल 10 प्रतिशत नीचे आ जाता है। और दिन मे तीन बार लेते रहने से कोलेस्टरोल बढे हुए पुराने रोगी भी ठीक हो जाते हैं।
  • आमाषय के रोग / Stomach Diseases : शहद और दालचीनी के पावडर का मिश्रण लेने से पेट दर्द और पेट के अल्सर जड़ से ठीक हो जाते हैं। दालचीनी और शहद के प्रयोग से उदर की गैस का भी समाधान हो जाता है।
  • मुहासे / Pimples : तीन बड़े चम्मच शहद और एक चाय चम्मच दालचीनी पावडर का पेस्ट बनाएं। रात को सोते वक्त चेहरे पर लगाएं। सुबह गरम जल से धोलें । दो हफ़्ते के प्रयोग से मुहासे समाप्त होकर चेहरा कांतिमान दिखेगा।
  • त्वचा विकार / Skin Diseases : दालचीनी और शहद समाना भाग लेकर मिश्रित कर एक्ज़ीमा, दाद जैसे चर्म उद्भेद पर लगाने से अनुकूल परिणाम आते हैं।
  • प्रतिरक्षा तंत्र शक्तिशाली बनाता है / Improve Immunity : शहद और दालचीनी के उपयोग से इम्युन सिस्टम ताकतवर बनता है। खून मे सफ़ेद कणों की वृद्धि होती है जो रोगाणु और वायरस के हमले से शरीर की सुरक्षा करते है। जीवाणु और वायरल बीमारियों से लड़ने की ताकत बढती है।

No comments:

Post a Comment