Saturday 21 November 2015

पत्ता गोभी के औषधीय लाभ

 
Cabbage / पत्ता गोभी
Cabbage / पत्ता गोभी

>कब्ज से राहत दिलाए / relief in constipation   :
     इसमें बहुत ज्यादा रेशा होता है जिसकी वजह से पाचन क्रिया अच्छे से होती है और पेट दुरुस्त रहता है। इस वजह से कब्ज़ की समस्या कभी नहीं हो पाती।

>मांसपेशियों के दर्द में राहत देती है / relief in pain of muscles :
     पत्ता गोभी में लैक्टिक एसिड काफी मात्रा में होती है जो मांसपेशियों के चोटिल होने और उसे रिकवर करने में काफी सहायक होती है।

>पेप्टिक अल्सर के इलाज में सहायक / Helps in cure of peptic ulcer  :
     पत्ता गोभी, पेप्टिक अल्सर के इलाज में सहायक होती है। इस रोग से पीडित व्यक्ति अगर बंदगोभी का नियमित सेवन करें तो उसे आराम मिल सकता है क्योंकि इसमें ग्लूटामाइन होता है जो अल्सर विरोधी होता है।

>अल्माइजर को कम कर देता है / Reduces Alzheimer  :
     हाल ही में हुए शोध से पता चला है कि पत्ता गोभी के सेवन से अल्माइजर जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। इसमें विटामिन के ( Vitamin - K ) भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे अल्माइजर की समस्या दूर हो जाती है।

>मोतियाबिंद के खतरे को कम करता है / Reduce the chances cataract :
     पत्ता गोभी के सेवन से मोतियाबिंद का खतरा कम होता है। इसके लगातार सेवन से बॉडी में बीटा केराटिन बढ़ जाता है जिससे आंखे सही रहती है।

>एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी / Anti inflammatory property :
     यह अमीनो एसिड में सबसे समृद्ध होता है जो सूजन आदि को कम करता है।

>इम्यूनिटी को बढ़ाता है / Improve Immunity :
     पत्ता गोभी, शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाती है। इसमें विटामिन सी  ( Vitamin - C ) भरपूर मात्रा में होता है जिससे बॉडी का इम्यूनिटी सिस्टम काफी मजबूत हो जाता है।

>कैंसर को रोकने में मदद करता है / Help in prevention of cancer :
     वंदगोभी में ऐसे तत्व होते है जो कैंसर की रोकथाम करने और उसे होने से बचाने में मदद करता है। इसमें डिनडॉलीमेथेन ( डीआईएम ), सिनीग्रिन, ल्यूपेल, सल्फोरेन और इंडोल - 3 - कार्बीनॉल ( 13 सी) जैसे लाभदायक तत्व होते है। ये सभी कैंसर से बचाव करने में सहायक होते है।

No comments:

Post a Comment